SEO अनिवार्य: उपयोगकर्ता के इरादे को समझना

खोज इंजन अनुकूलन का एक मूलभूत तत्व, साथ ही साथ सामान्य रूप से खोज विपणन, उस आशय को समझना है जो उपयोगकर्ताओं को एक वेबसाइट पर ले जाता है। इस आशय का निर्धारण स्वयं खोज इंजन पर बहुत अच्छी तरह से शुरू हो सकता है, क्योंकि खोज इंजन द्वारा उत्पन्न यातायात अक्सर एक का प्रतिनिधित्व करता है। एक वेबसाइट को मिलने वाले विज़िटर्स की कुल संख्या का एक बड़ा हिस्सा। इस तथ्य के बावजूद कि सर्च इंजन (एल्गोरिदम आदि) के पीछे की तकनीक और लोग अपनी खोजों (स्मार्टफोन, टैबलेट आदि) का संचालन करने के लिए जिस तकनीक का उपयोग करते हैं, वह अविश्वसनीय रूप से उन्नत हो गई है, लोगों द्वारा खोज इंजन का उपयोग करने के कारण मोटे तौर पर वही रहे हैं।

इन्हें तीन वर्गों में बाँटा जा सकता है:-

नौवहन संबंधी प्रश्न
ये ऐसे प्रश्न हैं जो एक उपयोगकर्ता सीधे उस वेबसाइट पर जाने के लिए कर सकता है जिस पर वे पहले जा चुके हैं, लेकिन वे सटीक URL पते के बारे में अनिश्चित हो सकते हैं। इस तरह के मामलों में, खोज इंजन लगभग डिजिटल ‘येलो पेज’ के रूप में कार्य कर रहे हैं। खोजकर्ता को उस सेवा पर शीघ्रता से नेविगेट करने में सहायता करके जिसकी वे तलाश कर रहे हैं।

नौवहन खोज से संबंधित इंटरनेट मार्केटिंग लाभ के अवसर अपेक्षाकृत कम हैं। हो सकता है कि खोजकर्ता को उनके गंतव्य से दूर ले जाना और आपकी वेबसाइट पर खोजी ट्रैफ़िक में संभावित ड्राइव करना संभव हो, लेकिन यह आवश्यक रूप से बढ़ी हुई रूपांतरण दर में योगदान नहीं दे सकता है।

सूचनात्मक प्रश्न
खोज इंजन पर की जाने वाली खोजों की एक बड़ी संख्या के लिए सूचना संबंधी प्रश्न होते हैं। ये दिशाओं से लेकर स्थानीय रेस्तरां तक ​​चिकित्सा कारणों से लेकर जिराफ खांसी नहीं कर सकते हैं। सूचना प्रश्नों से आम तौर पर कोई लेन-देन नहीं होता है क्योंकि अधिकतर नहीं, जानकारी ही खोज के पीछे के इरादे को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त होती है। हालांकि, कुछ मामलों में, यदि कोई खोजकर्ता किसी सेवा या उत्पाद के बारे में जानकारी खोजने के लिए कोई क्वेरी करता है, तो ये संभावित रूप से लेन-देन, या रूपांतरण के अन्य रूप का कारण बन सकता है।

इनबाउंड लिंक्स को आकर्षित करने की संभावना से लेकर SEO रेंज के संदर्भ में सूचना प्रश्नों के अवसर, विशिष्ट कंपनी की जानकारी की तलाश करने वाले ब्रांड खोजकर्ता, या आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा में सामान्य रुचि रखने वाले खोजकर्ता संभावित रूप से आपके न्यूज़लेटर पर साइन अप कर सकते हैं। मूल्य जो प्राप्त किया जा सकता है वह अपेक्षाकृत औसत नहीं हो सकता है, हालांकि, संभावित रूप से कुछ वास्तविक मूल्य प्राप्त करने के लिए किसी विशिष्ट ब्रांड या कंपनी से संबंधित सूचनात्मक खोज।

लेन-देन संबंधी प्रश्न
लेन-देन संबंधी प्रश्न अक्सर रूपांतरण दरों से सीधे संबंधित हो सकते हैं। रूपांतरणों के समान, लेन-देन हमेशा मौद्रिक नहीं होते हैं। वे एक समाचार पत्र में साइन अप करने, एक फॉर्म भरने, एक रेस्तरां में बुकिंग करने या वास्तव में एक उत्पाद खरीदने से लेकर हो सकते हैं।

संभावित एसईओ लाभ के संदर्भ में, लेन-देन संबंधी प्रश्न स्वाभाविक रूप से सबसे अधिक अवसर रखते हैं। उपयोगकर्ता आमतौर पर निर्णय लेने की प्रक्रिया को और नीचे कर देता है जब वे लेन-देन संबंधी क्वेरी करते हैं, इसलिए यदि आपकी साइट अच्छी तरह से अनुकूलित है और उपयोगकर्ता को इसमें शामिल करती है, तो बहुत कुछ है रूपांतरण दर को बढ़ावा देने का अवसर।

वेब खोज की वर्गीकरण को समझना स्पष्ट रूप से इंटरनेट मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और उपयोगकर्ता के इरादे को समझना एक वास्तविक एसईओ और रूपांतरण दर अनुकूलन लाभ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *